बुधवार, 29 नवंबर 2017

गलतियों को अपनी कमजोरी नहीं बल्कि अपनी ताकत बनाये

हम इंसान हैं भगवान नहीं। इंसान की तो फितरत ही होती है, गलतियाँ करने की और वैसे भी अगर हम  ही गलती नहीं करेंगे तो फिर गलती करेगा कौन ? अगर कोई आपसे कहता है कि मैंने आज तक कोई गलती नहीं की तो इसका सीधा सा मतलब यह है कि या तो वो आदमी आपसे झूठ बोल रहा है या फिर उसने जीवन में कुछ किया ही नहीं होगा।

क्या आप जानते हैं कि गलती से भी बड़ी गलती क्या है ? कुछ गलतियों के कारण यदि आप हार मानकर बैठ जाते हैं, तो यह आप अपने जीवन की सबसे बड़ी गलती कर रहे है। इससे बड़ी भूल आपके जीवन में और कोई हो ही नहीं सकती।

आप किसी भी Successful Person को देख लीजिये। अगर आपको एक भी बंदा ऐसा मिल जाये जिसने अपने पुरे Career में कभी एक भी गलती नहीं की तो बेशक आप हार मानकर बैठ जाइये।

मगर जब वो लोग अपने जीवन में इतनी सारी गलतियाँ करके इतने Success हो चुके हैं तो आपने तो अभी सिर्फ कुछ ही गलतियाँ की हैं तो फिर आपको Success होने से कौन रोक सकता है। अगर बावजूद इन सबके भी आप हार मानकर बैठ रहे हो तो यह आप अपने जीवन की सबसे बड़ी गलती कर रहे हो जिसकी वजह से आपको सारी जिंदगी भर पछताना भी पड़ सकता है।
गलतियों को अपनी कमजोरी नहीं बल्कि अपनी ताकत बनाये

गलती होने के बाद क्या करें ??

आपसे हुयी कुछ गलतियों के कारण आपको हर मानकर नहीं बैठ जाना चाहिए Otherwise आप अपने जीवन में कभी कुछ हांसिल नहीं कर पाओगे। गलती होने पर आपको हार मानकर बैठने के बजाय हर बार अपनी गलती से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करनी चाहिए।

आपको इन बातों पर focus करना चाहिए कि आखिर आपसे गलती कहाँ पर हुयी और किस वजह से हुयी और अब आगे क्या किया जाना चाहिए जिससे कि आगे कोई भी गलती होने से बचा जा सके और फिर अपने उसी काम को फिर से शुरू करें।

कभी भी अपनी पुरानी गलतियों को अपने काम पर हावी नहीं होने दें। जब आप अपनी पुरानी गलतियों को भुलाकर अपने काम से जुड़े हर एक पहलू पर पूरी तरह से focus  करेंगे सिर्फ तभी जाकर गलतियां कम होंगी।

किसी भी कार्य को करते वक्त जल्दबाजी नहीं दिखाएँ क्योंकि ऐसा करने से गलती होने के चांस बढ़ सकते हैं और साथ ही साथ इससे आपका आत्मविश्वास भी कम होता है।

मैं भी जनता हूँ कि विफलता बहुत ज्यादा दुखदायी होती है लेकिन आपको चाहिए कि आप अपनी पुरानी विफलताओं को भूलाकर फिर से अच्छा काम करने की कोशिश करें। लोगों को यह कहने का मौका कभी नहीं दें कि अब आप काम के मामले में उतने ज्यादा विश्वसनीय नहीं रहे।

फीडबैक लेना शुरू करें 

यदि आप अपनी गलतियों को कम करना चाहते हैं तो आप तो आप अपने costumers से अपने काम के बारे में Feedback लेना शुरू कर दीजिये क्योंकि फीडबैक के जरिये आपको अपनी गलती पता करने and उन्हें सुधारने में बहुत हेल्प मिलेगी। जब आप ग्राहकों से अपने काम के बारे में पूछेंगे, तो उन्हें भी अच्छा लगेगा और साथ ही साथ उन्हें Realize होगा कि आप अपने Costumers का कितना ध्यान रखते हो।


Successful लोगों से प्रेरणा लें 

लगातार गलतियों और विफलताओं से कई अक्सर इंसान टूट जाता है ऐसे में motivation आपकी मदद करती है और आपको काम करने के लिए तैयार करती है। आप ऐसे लोगों की Success Stories In Hindi पढ़िए तथा उन्हें अपना प्रेरणा स्रोत मानिये जिन्होंने कई बार विफलताओं का सामना किया हो और अंत में लोगों के सामने अपने आपको साबित किया हो। 

ऐसे ही लोगों के बारे में पढ़कर या उनसे मिलकर आप जान पाते हैं कि असफलताएँ तो हमारे जीवन में आती ही रहती हैं मगर इन्हें हमें अपनी कमजोरी नहीं बनने देना चाहिए बल्कि इन विफलताओं को ही अपनी ताकत बनाना चाहिए। 

अगर देखा जाये तो कभी-कभी आपको सही दिशा भी दिखा देती हैं। गलतियाँ आपको विफलताओं से लड़ने की ताकत प्रदान करती हैं क्योंकि विफलता मिलने पर ही आप अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में विचार करते हैं और जान पते हैं कि क्या तो आपकी कमजोरियां हैं और क्या आपकी ताकत।


तो यही था आज का हमारा Article. I hope कि आपको इस Article में बताई गयी हमारी Success से जुड़ी जरुरी बातें पसंद आई होंगी।

अब आगे के Articles में भी मैं आपके साथ ऐसी ही Success Tips and Success Advice Share करता रहूँगा, जो आपको एक कामयाब इंसान बनने में आपकी मदद करेंगी।

So, यदि आप चाहते हैं कि मैं जब भी कोई Article लिखूँ तो वह तुरंत आप तक आपके Email पर पहुँच जाये तो मेरे इस Blog का Free Email Subscription ले लीजिये यह बिलकुल Free है।

इसके अलावा यदि आपको हमारा यह Article पसंद आया तो facebooktwittergoogle+ पर अपने दोस्तों के साथ इसे Share जरूर करें जिससे कि वो भी इस Article का लाभ उठा सकें और एक Successful Person बन सकें।

Thanks For Reading


(Keep Visiting...🙂)



Receive AchchiDuniya's new articles by email.


Apni email id dal kar subscribe par click karne ke baad aapko ek email aayega usme ek link hogi, uspar click Karke confirm jarur kare.


Enter your email address to subscribe to Achchi Duniya's blog and receive their new articles by email.




Enter your email address:

2 टिप्‍पणियां:

  1. गलतियों से ही इंसान सीखता हैं। बहुत सुंदर प्रस्तुति।

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपने बिलकुल सही कहा ज्योति जी गलतियाँ इंसान को हमेशा कुछ ना कुछ नया ही सीखाकर जाती हैं
      Thanks For Reading
      Keep Visiting 🙂

      हटाएं