मंगलवार, 21 नवंबर 2017

सुबह जल्दी कैसे उठे How To Wake Up Early In The Morning

Subah Jaldi Kaise Uthe. सभी लोगों की यही समस्या है जबकि सच तो यह है कि सुबह जल्दी जागना बहुत आसान है तो आइये जानते हैं सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें इस article में हम आपको बताएँगे कि सुबह जल्दी उठकर दिन की अच्छी शुरुआत कैसे करें। कल सुबह जल्दी जागना है! रात को सोने से पहले हर कोई सोचता है और सुबह जल्दी जागने के लिए कई लोग अलार्म भी सेट करके सोते हैं मगर होता क्या है ? अगले दिन सुबह-सुबह अलार्म बज रहा होता है और हम 8-10 बार Snooze button दबा चुके होते हैं मगर फिर भी जागने का नाम नहीं ले रहे होते हैं और सोचते हैं कि अगली बस एक बार और बज जाने दो फिर पक्का उठ जाऊंगा। लेकिन सच तो यह है कि इस तरह से सुबह जल्दी नहीं उठा जा सकता है। इससे सिर्फ समय की बर्बादी ही होती है। यह आपके दिन की शुरुआत होने से पहले ही आपको आलसी और निरुत्साही बना देता है। लेकिन यदि आप वाकई में सुबह जल्दी जागना चाहते हैं तो इस article को ध्यान से पढ़िए और फिर इसमें बताई गयी बातों का अनुसरण (follow) करिये और देखना आपको फिर कभी Snooze button दबाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


How-To-Wake-Up-Early-In-The-Morning


1. सुबह जल्दी उठने के लिए एक रात पहले की जाने वाली तैयारी

ज्यादातर लोग सोने जाने से पहले अलार्म सेट कर लेते हैं और सोचते हैं कि वे अब कल समय पर जरूर उठ जायेंगे अगले दिन सुबह उनकी यह सोच गलत साबित हो जाती है क्योंकि सच तो यह है कि सुबह जल्दी उठने के लिए only alarm set करना ही काफी नहीं है बल्कि इसके लिए तो हमें एक रात पहले से ही preparation करने की जरूरत होती है। यहाँ हम एक रात पहले की जाने वाली ऐसी ही कुछ तैयारियों के बारे में बता रहे हैं जो कि आपको सुबह जल्दी उठने में काफी मदद करेंगी।

1. अच्छा खाएँ (Eat Well) :

काफी लोग मानते हैं कि अगर हम रात को दबाकर (बहुत ज्यादा ) खाना खायेंगे तो हमें जल्दी नींद आएगी और सुबह जल्दी उठने में help मिलेगी। लेकिन ऐसा करना बिलकुल गलत है अगर आप बहुत ज्यादा खाना खा कर सोने चले जाओगे तो आपको उस भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा और इस वजह से हो सकता है कि आप रात भर आराम से सो भी न पाएं। गलत समय पर गलत खाना आपका पेट भी ख़राब कर सकता है इसलिए रात को Light dinner kare ( हल्का फुल्का खाना खाएं )। रात को भोजन करते ही सोने के बारे में न सोचे बल्कि कोशिश करें कि रात को सोने से कुछ घन्टे पहले रात का भोजन ( dinner ) किया जा सके। यदि आप रात को अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो रात को स्वास्थ्यप्रद भोजन के साथ एक गिलास दूध शहद के साथ पीना चाहिए।


2. अलार्म लगाएं (Set Alarm) :

यह तरीका सुबह जल्दी उठने के सारे तरीकों में से सबसे ज्यादा काम में लिया जाता है। जब भी किसी को सुबह जल्दी होता है तो वो सबसे पहले यही काम करता है। आप भी सुबह जल्दी उठने के लिए यह करें और अगर आपको लगता है कि सुबह अलार्म बजने के बावजूद भी आपकी नींद नहीं खुलेगी और आप सोते रह जायेंगे तो आप एक से ज्यादा अलार्म set करें। और अगर आपकी समस्या यह है कि सुबह जब अलार्म बजट है तो आप बार बार उसे Snooze कर देते हैं तो आप अपनी अलार्म घडी को अपने बिस्तर से  थोड़ा दूर रखें जिससे कि आपको अलार्म बंद करने के लिए बिस्तर से उतर कर जाना पड़े। जहाँ आप अपनी अलार्म घडी रखें वहीं अलार्म घडी के पास में ही किसी बर्तन में पानी भरकर रख लें। जिससे की आप जब अलार्म बंद करने जायें तो अलार्म बंद करने के साथ ही सुबह-सुबह पानी पी सकें और अपना मुँह धो सकें।

3. किसी को उठाने को बोलें :

यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है कि आप  सोने जाने से पहले अपने किसी family member या friend से आपको सुबह जल्दी जगाने को बोले। लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि आप जिससे सुबह  जल्दी उठाने के लिए बोल रहे हैं वो भी रोज आपसे पहले जागने वाला होना चाहिए।

4. सही समय पर सोने जाएँ :

रोजाना सही समय पर सोने जायें और रोज 6-7 घंटे की नींद लें। इससे ज्यादा सोना आपको सुस्त बना सकता है। आपके रोजाना सोने जाने का समय और जागने का समय fix होना चाहिए और रोज उसी समय को follow करें। क्योंकि अगर आप रोज रोज अलग अलग time पर सोने जाओगे तो इससे आपका शरीर भ्रान्ति में पड़ जायेगा और इस वजह से आप रोज जल्दी एक ही समय नहीं जाग पाओगे।

5. सही मानसिकता के साथ सोने जाएँ :

रोजाना एकदम चिंतामुक्त होकर और कल हमारे लिए क्या लेकर आएगा इस बारे में उत्साहित होकर बिस्तर में सोने जाना चाहिए। सोते वक्त मोबाइल फ़ोन, अपने से दूर रखकर सोयें। सोने जाने से पहले अपने Mobile, T.V., Internet वगैरह सब बंद कर दें और फिर कल क्या होने वाला है या कल क्या करना है उसके बारे में सोचते हुए सोने जायें।



2.  सुबह जल्दी जागने के बाद क्या करें

कई बार लोग सुबह जल्दी उठ तो जाते हैं लेकिन फिर सोचते हैं कि सुबह जल्दी उठ तो गए लेकिन अब सुबह जल्दी उठकर करें क्या ? और जब उन्हें लगता है कि आज तो सुबह-सुबह कोई काम नहीं है तो फिर वो आलसी हो जातें हैं और वापस अपने बिस्तर में चले जाते हैं और फिर या तो सुस्ताने लगते हैं या फिर सो जाते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करनी चाहिए।
आगे हम यही बता रहे हैं कि अपने दिन कि शुरुआत कैसे करें :-

1. सुबह उठते ही क्या करें :

सुबह उठते ही सबसे पहले तो अपना अलार्म बंद कर दें। उसके बाद  जोर से गहरी साँस लें और अपने फेफडों को हवा से भर लें। अपने सभी अंगों को जगाने के लिए अच्छे से उन्हें स्ट्रेच करें। फिर अपने बिस्तर से उठकर खड़े हो जायें। उसके बाद अपने चेहरे पर मुस्कुराहट लाएं यदि और मुस्कुराने से अपने दिन की शुरुआत करें इससे आप अपने आप को पहले से भी ज्यादा positive महसूस करेंगे। अगर फिर भी आपको लगता है कि आप अभी भी सही ढंग से नहीं जगे हैं और आपके शरीर में आलस भरे हुए हैं तो आप बाहर अपनी बालकनी या फिर पोर्च में चले जायें और वहां सुबह की ताजा हवा में गहरी साँसे लें।

2. बाथरूम में जाएँ :

अपने नित्य कर्मों से मुक्त होने के लिए बाथरूम में जाएँ। बाथरूम में जाना आपको तरोताजा होने में काफी सहायता प्रदान करेगा। फिर आपके दांतो को को ब्रश करें इससे आपको और ज्यादा freshness feel होगी। फिर अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें या फिर बेहतर यही होगा कि आप हल्के ठन्डे पानी से नहा लें। इससे आपका शरीर पूरी तरह जाग्रत हो जायेगा और आप अपने आप को एकदम तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह हल्के ठन्डे पानी से ही नहाएँ ना कि गुनगुने पानी से। क्योंकि गुनगुना पानी आपके अंदर फिर से आलस पैदा कर देगा और आपके अंदर फिर से सोने की चाहत जाग्रत हो जाएगी।

3. स्वास्थ्यप्रद नाश्ता करें :

सही नाश्ता आपको पूरे दिन भर स्वस्थ और energetic बनाये रख सकता है जबकि गलत नाश्ता आपको आपको पूरे दिन भर सुस्त और थकान का अहसास करवा सकता है। यदि आप सुबह अच्छा और स्वास्थ्यप्रद खाना खाना चाहते हो तो ये रहे कुछ खाद्य पदार्थ जो कि आपको सुबह नास्ते में खाने चाहिए। आप इनमे से किसी को भी चुन सकते हैं :-

  • ओटमील या होल ग्रेन ब्रेड।
  • अंकुरित दाल।
  • फल, दही और ग्रेनोला।
  • घर में बने पोहे, उपमा।
  • पालक जैसी हरी चीजें।
  • नारियल पानी के साथ फल।
  • अंडे।
  • सेव 
  • लीन मीट।
  • कच्चे चनें।

4. थोड़ा व्यायाम भी करना भी जरूरी है :

व्यायाम करना कितना जरूरी है यह तो हम जानते ही हैं। रोजाना व्यायाम करने से आप हमेशा स्वस्थ बने रहते हैं। व्यायाम आपके शरीर को energetic बनाने में और आपके शरीर को नयी स्फूर्ति प्रदान करने में आपकी बहुत मदद करता है। रोज सुबह व्यायाम करने की वजह आप दिन भर स्वस्थ और active बने रहते हैं। यदि आपके पास सुबह ज्यादा समय नहीं रहता है तो भी चाहे थोड़ी देर ही करें लेकिन व्यायाम जरूर करें।

  • अपने आस पड़ोस कहीं नजदीकी garden या ground में जॉगिंग करने के लिए जाएँ इससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे।
  • यदि संभव हो तो सुबह की योगा क्लास लें। इससे दिनभर आपका दिमाग स्वच्छ बना रहेगा। लेकिन यदि  आपके पास रोजाना Yoga Classes जाने का समय नहीं है तो घर पर ही थोड़ी देर योग और ध्यान करें।



ये भी जरूर पढ़ें :-

सुबह की सैर के 10 फायदे Morning Walk Benefits In Hindi

Good Morning 10 Special Quotes in Hindi & English



Receive AchchiDuniya's new articles by email.


Blog Post By Email

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आज ही हमारे Blog को Subscribe करें और हमारे इस ब्लॉग की हर एक नयी पोस्ट की सुचना अपनी ईमेल पर पाये। यह बिलकुल फ्री है।

Apni email id dal kar subscribe par click karne ke baad aapko ek email aayega usme ek link hogi, uspar click Karke confirm jarur kare.

Enter your email address to subscribe to Achchi Duniya's blog and receive their new articles by email.




Enter your email address:

8 टिप्‍पणियां:

  1. सुबह जल्दी उठने के अच्छे टिप्स दिए है आपने।

    उत्तर देंहटाएं
  2. हमेशा की तरह एक और बेहतरीन लेख ..... ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ..... शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। :) :)

    उत्तर देंहटाएं
  3. सुबह जल्दी कैसे उठे यह सवाल तो बहुत से लोगो का होता है क्योंकि आज कल की व्यस्त दिनचर्या की वजह से सोने में लेट हो ही जाता है । आपने सुबह जल्दी उठने के लिए बहुत बढिया उपाय बताएं हैं ।

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत ही अच्छी पोस्ट है। पहले मैं सुबह जल्दी नहीं उठता था। लेकिन अब मेरे ऊपर ऐसी जिम्मेदारी आ गई है कि तड़के ही जाग जाता हूं। लेकिन मैं लोगों से एक बात कहना चाहता हूं कि लोगों को सुबह तड़के ही जाग जाना चाहिए। इसके बहुत फाएदे हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत बढिया टिप्स ......
    अलार्म को दूर रखें सबसे सही है उठकर अलार्म बन्द करने तक नींद खुल जायेगी....

    उत्तर देंहटाएं